Home » आखिर रमजान के बाद क्यों मनाई जाती है ईद? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

आखिर रमजान के बाद क्यों मनाई जाती है ईद? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

आखिर रमजान के बाद क्यों मनाई जाती है ईद? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge : जैसा कि आप सभी को पता है मुस्लिम समाज में ईद का त्यौहार साल में रमजान के महीने के बाद आता है ! और इस दिन का सभी इस्लाम समाज बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं !

आखिर रमजान के बाद क्यों मनाई जाती है ईद? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

क्योंकि ईद का त्यौहार रमजान के पूरे महीने रोजे रखने और अल्लाह की इबादत करने के बाद नसीब होता है ! ईद के त्योहार पर सभी लोग नए-नए कपड़े पहनते हैं ईद की नमाज को अदा करते हैं और स्वादिष्ट पकवान बनते हैं !

इसी के साथ ही सभी लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और बच्चों को उपहार या ईदी देते हैं ! ईद का त्यौहार खुशियों और उत्साह के साथ चांद देखने के बाद मनाया जाता है !

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की ईद का त्यौहार रमजान के बाद ही क्यों मनाया जाता है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ईद के त्यौहार के बारे में और अधिक जानकारी बताते हैं !

GK In Hindi General Knowledge ईद का क्या मतलब होता है?

ईद अरबी भाषा का शब्द है इसका मतलब खुशी होता है ! खुशी मतलब की वह दिन जो बार-बार आए ! और ईद को मोहब्बत का त्यौहार भी कहा जाता है ! क्योंकि इस दिन सभी मुस्लिम भाई आपस में गले मिलते हैं और अपनी सारी नाराजगी भूल जाते हैं !

General Knowledge ईद क्यों मनाई जाती है?

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया है मुस्लिम ग्रंथो के अनुसार ईद का त्यौहार इस और जीत में मनाया जाता है ! कहा जाता है कि बद्र के युद्ध में जब पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब को सफलता मिली थी !

उस समय लोगों ने पहली बार खुशी में ईद उल फित्र मनाया था ! तब से लेकर आज तक इस्लाम समाज ईद का त्यौहार मनाते हैं !

GK In Hindi रमजान के बाद अल्लाह का इनाम है ईद

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठना होगा कि आखिर ईद का त्योहार रमजान के बाद ही क्यों मनाया जाता है ! तो आप सभी को बता दें कि ईद का त्योहार मुस्लिम लोगों को पूरे महीने रोजे रखने के बाद अल्लाह की तरफ से एक तोहफा होता है !

जिसे ईद उल फित्र के नाम से जाना जाता है ! इसी के कारण ही हर साल रमजान के बाद ईद का त्यौहार मनाया जाता है ! ताकि लोग रमजान जाने के गम को भूल सकें !

GK In Hindi General Knowledge ईद के दिन दिया जाता है फितरा

ईद की नमाज से पहले फितरा हर एक मुसलमान को देना वाजिब है ! जिसे रमजान के महीने या फिर ईद की नमाज से पहले दिया जाता है !

GK In Hindi General Knowledge इसमें एक किलो 633 ग्राम गेहूं या फिर इतने गेहूं की कीमत किसी गरीब को देना फितरा कहलाता है ! यह हर उसे व्यक्ति को देना होता है ! जो व्यक्ति आर्थिक रूप से मजबूत होता है !

10*10 के कमरे में लगाये यह 25000 की मशीन, हर महीने होगी ₹100000 की कमाई

मुस्लिम धर्म में क्यों जरूरी होता है मुसलमानों के लिए हज? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

न्यू टीवीएस जुपिटर में मिल रहा 70km का माइलेज, कम कीमत के साथ बेहतरीन फीचर्स

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment