Home » ‘डेंगू’ बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें जानकारी GK In Hindi

‘डेंगू’ बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें जानकारी GK In Hindi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

‘डेंगू’ बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें जानकारी GK In Hindi General Knowledge | हेलो दोस्तों भारत में आज कल बीमारिया तो हवा की तरह फेल रही है ! आये दिन किसी ना किसी को कोई ना कोई बीमारी होती ही रहती है ! हमारे उत्तर भारत में अधिक बारिश के कारण मछर भी काफी मात्रा में होने लगते है ! मछर तो हर जगह ही होते है लेकिन बारिश वाली जगह और गंदी जगह पर ज्यादा होते है ! मछर के काटने से इंसान को एक खतरनाक बीमारी भी होती है जिसका नाम डेंगू है ! देश के कई राज्यों में डेंगू के केस दिन पर दिन बढ़ते जा रहे है ! और यह डेंगू भुखार आज हमारे भारत देश में एक बड़ी सार्वजानिक स्वास्थ्य चुनौती भी बन गया है !

‘डेंगू’ बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें General Knowledge

'डेंगू' बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें
‘डेंगू’ बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें

डेंगू भुखार एक गंभीर बीमारी है जो मछरो के काटने से होती है और फैलती भी है ! डेंगू भुखार होने वाले वायरस तीन प्रकार के होते है ! जिसमे से कोई भी एक वायरस डेंगू का कारण बन सकता है ! ज्यादा कर बारिश में मछर की मात्रा ज्यादा होती है और डेंगू भुखार मछर के काटने से ही होता है ! डेंगू मछर के काटने से सामान्य तौर पर 3-4 दिन में लक्षण सामने आने लगते है ! इस बीमारी का अगर समय पर इलाज ना कराया जाए तो इस डेंगू भुखार से इंसान की मौत भी हो सकती है ! डेंगू भुखार होने के बाद इंसान के शरीर से प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती है !

डेंगू भुखार ज्यादा कर बारिश के मौसम में भी होता है ! बारिश के मौसम में मछरो का आवगन बढ़ जाता है ! इस समय मछरो की जनसँख्या भी दुगनी हो जाती है ! कई छेत्रो में ज्यादा पानी भरे रहने की वजह से भी डेंगू तेज़ी से फैलने लगता है ! डेंगू भुखार तीन प्रकार के होते है पहला क्लासिकल भुखार होता है दूसरा डेंगू हैमरेजिक बुखार होता है ! और तीसरा सबसे खतरनाक शॉक सिंड्रोम डेंगू अगर साधारण डेंगू होता है तो वो 3-4 दिनों में ठीक भी हो जाता है ! अगर शॉक सिंड्रोम डेंगू किसी इंसान को हो जाये तो उसका अगर समय पर ठीक से इलाज़ नहीं किया जाये तो इंसान की मौत भी हो सकती है !

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय, घर में एक भी नहीं मिलेगी छिपकली | GK In Hindi

डेंगू के लक्षण GK In Hindi

डेंगू एक मछर के काटने से होती है आमतौर पर डेंगू के लक्षण मछर के काटने से 4 दिनों में दिखाई देने लगते है ! जो की 10 दिनों तक रहते है इस दौरान सक्रमित इंसान को अचानक तेज़ भुखार आने लगता है सर दर्द तेज़ी से बढ़ता है जोड़ो में दर्द होने लगता है उल्टी दस्त की होने लगती है ! डेंगू होने के बाद इंसान के गले में खराश होने लगते है लिवर में सूजन आ जाती है कई बार तो डेंगू के भुकार में नाक से खून भी आना शुरू हो जाता है !

इस दौरान अगर डेंगू का समय से इलाज नहीं कराया जाए तो इंसान की मौत भी हो सकती है ! डेंगू की बीमारी के चलते अगर नारियल पानी का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए ! क्यों की नारियल पानी शरीर की प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है ! डेंगू के दौरान इंसान को हरी सब्जी का सेवन करना चाहिए इससे भी शरीर की प्लेटलेट्स बढ़ती है !

बिच्छू अपनी माँ को क्यों खा जाते है | GK In Hindi

इस मछर के काटने से होता है डेंगू

डेंगू भुखार एक मादा एडीज़ इजिप्टी मछर के काटने से होता है ! जैसे ही मादा मछर काटती है वैसे ही शरीर में डेंगू फैलना शुरू हो जाता है ! माना जाता है की यह मछर जिससे डेंगू जैसी बीमारी होती है वो ज्यादा कर सुबह के समय ही काटते है ! अगर रात में आपके आस पास ज्यादा रौशनी रहती है तो यह मछर आपको रात में भी काट सकते है !

GK In Hindi General Knowledge Today Question Quiz Solve | इनके काटने के थोड़ी देर बाद ही शरीर में तेज़ भुखार आने लगता है एडीज इजिप्टी मच्छर ज्यादा ऊपर तक नहीं उड़ान भर पाते इनकी उड़ान सिर्फ इंसान के घुटने तक ही होती है ! ये एडीज़ इजिप्टी मछर हमेशा घुटने के निचे ही काटते है ! इस मछर से बचाव के लिए हमेशा अपने घुटने के निचे का शरीर ढक कर ही रखे ! ज्यादा कर तो डेंगू मछर गंदी जगहों में नहीं साफ़ जगहों में पाए जाते है |

मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी | GK In Hindi General Knowledge

About The Author

Leave a Comment