Home » छिपकली भगाने के घरेलू उपाय, घर में एक भी नहीं मिलेगी छिपकली | GK In Hindi

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय, घर में एक भी नहीं मिलेगी छिपकली | GK In Hindi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय, घर में एक भी नहीं मिलेगी छिपकली | GK In Hindi General Knowledge About Lizards हेलो दोस्तों आपने अपने घरों में छिपकलियाँ तो बहुत सी देखी होगी ! ख़ास कर गर्मी के मौसम में छिपकली का आगमन में ज्यादा होता है ! ठंड में छिपकली ( Lizard ) छुप जाती है इसीलिए ठंड में हमे छिपकली बहुत कब दिखाई देती है ! आपने ने भी देखा होगा की छिपकली देख कर कई लोग दर जाते है ! बहुत से लोगो का  छिपकली को देखने के बाद मन भी ख़राब हो जाता है ! कई बार हमारे घर की बाथरूम में जब छिपकली दिखाई देती है ! तो हमे अंदर जाने में भी दर लगता है ! मन में यही ख्याल आता है की कही  नहाते नहाते छिपकली हमारे ऊपर ना गिर जाये !

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय, घर में एक भी नहीं मिलेगी छिपकली GK In Hindi

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय
छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

छिपकली एक ऐसा जीव है जो हमें ज्यादा कर रात में सोते टाइम दिखाई देता है ! दिन भी छिपकलियाँ दिखाई देती है ! लेकिन रात में इनका आवगन जावगन ज्यादा बना रहता है ! रात में आपने देखा होगा अपने कमरे की छत पर या जो लाइट चालू हो उसके आस पास हमे छिपकली दिखाई देती है !

हम अगर छिपकली को देख ले तो हमारे मन में डर सा बना रहता है ! की छिपकली कही हमारे ऊपर न गिर जाये ! छिपकली की करीब 300 प्रजातियां होती है ! जिनमे कुछ छिपकली तो ऐसी होती है ! जिनको देखने के बाद हमारा मन भी ख़राब हो जाता है ! आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बतायेगे की घरेलु उपाय से आप छिपकली को कैसे भगा सकते है !

लोग छिपकली ( Lizards ) का घर में होना शुभ भी मानते है ! ऐसा मन जाता है की अगर आपके घर में छिपकली का वास है तो आपके घर में बरकद बनी रहेगी ! बहुत से लोग तो छिपकली की पूजा भी करते है ! आपने गौर करना आपको आपके घर में छिपकली रोजाना दिखाई देगी लेकिन दिवाली के दिन आपको छिपकली नहीं दिखाई देती !

ऐसा माना जाता है जिस दिन हम हमारे घर में लष्मी पूजन करते है अगर उस दिन हमे छिपकली दिखाई दे तो वो बहुत ही शुभ माना जाता है ! बहुत किस्मत वाले होते है जिन्हे दिवाली वाले दिन छिपकली ( Lizard ) दिखाई देती है ! इसीलिए लोग छिपकली को मरते नहीं उसे भागने के उपाय ढूंढ़ते है ! हम आपको इस आर्टिकल की जरिये बताये कैसे आप घरेलु उपाय से छिपकली को घर से भगा सकते है !

स्प्रे की मदद से छिपकली को भगाये | General Knowledge

छिपकली को जब भी देखा है ज्यादा कर तो हमने दिवालो पर ही चिपका हुआ देखा है ! अब सवाल ये आता है की आखिर कैसे हम छिपकली को बिना मारे उसे घर से भगाये आप इस स्प्रे की मदद से छिपकली को अपने घर से भगा सकते है !

आपको पानी को थोड़ा सा नमक डाल कर उबालना होगा ! इसके बाद आपको थोड़ी काली मिर्च पीसना होगी ! फिर पानी ठंडा होने के बाद उसे एक स्प्रे वाली बोतल में भर के अच्छी तरह मिक्स कर ले फिर आपको जहा भी छिपकली दिखाई दे वहा उसे स्प्रे करे उसके बाद छिपकली वहा आपको दोबारा नहीं दिखाई देगी !

काफ़ी के पाउडर से और तम्बाकू से बनाये गोली | GK In Hindi General Knowledge About Lizards

आपको भी पता है छिपकली ( Lizard ) को मारने के लिए मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट मिलते है ! लेकिन उन प्रोडक्ट से छिपकली मर कई घर में ही रह जाती है ! इसीलिए आपको छिपकली को घर से बहार निकलना होगा इसके लिए आपको यह घरेलु उपाय करना होंगे !

आपने हर बार कॉफी की कई चीज़े बनी हुई देखी है ! लेकिन क्या आपको पता है की कॉफी की मदद से आप आप छिपकली ( Lizards ) को भी अपने घर से भगा सकते है ! आपको कॉफी और तम्बाकू को मिक्स करके उनकी छोटी छोटी गोलिया बनानी होगी ! फिर इसके बाद आपको उन गोलियों को घर के कोनों में रख देना है ! इससे यह होगा की छिपकली आपके घर से बहार हो जाएगी !

प्याज के छिलके से भी भगा सकते है छिपकली

प्याज एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में इस्तमाल किया जाता है ! प्याज का इस्तमाल घर से छिपकली भागने के लिए भी किया जाता है ! आपको ये बात थोड़ी अटपटी लगी होगी लेकिन यह सच है की प्याज के जरिये भी छिपकली को घर से भगाया जा सकता है !

आपको प्याज के छिलको को एक धागे से बांध कर दीवाल पर दरवाजे की चौखट पर लटका देना है ! प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है ! जिससे प्याज में गंध बहुत होती है प्याज की गंध छिपकली सहन नहीं कर पाती और वो उस जगह से चली जाती है ! और फिर दोबारा उस जगह नहीं आती ! यही 3 तरीकों से आप अपने घर से छिपकली ( Lizards ) को बिना मारे भगा सकते है ! Chipkali Bhgane ke Upay GK In Hindi General Knowledge Today Question bout Lizards.

इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है | यहां जानें General Knowledge

About The Author

Leave a Comment