Home » भारत में कितनी तरह की अदालत है? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

भारत में कितनी तरह की अदालत है? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भारत में कितनी तरह की अदालत है? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge : किसी भी दोषी को सजा सुनाने के लिए हर देश में अदालत होती है ! और उन अदालत में कई बार मुकदमे को डिस्टिक कोर्ट से हाई कोर्ट और यहां से सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर होते सुना होगा !

भारत में कितनी तरह की अदालत है? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

लेकिन क्या आप सभी यह जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? और यह कैसे काम करता है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि भारत में कितनी तरह की अदालत है ! और उन सभी में क्या-क्या काम किए जाते हैं !

GK In Hindi General Knowledge भारत में अदालत

भारत देश में मुख्य रूप से 6 प्रकार की अदालत होती हैं ! इनमें सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, ट्रिब्यूनल, फास्ट ट्रैक कोर्ट और लोक अदालत शामिल होती हैं ! बहुत से ऐसे मामले होते हैं जिनकी जांच और सुनवाई इसी कोर्ट में होती है !

General Knowledge सुप्रीम कोर्ट के काम

देश का सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट को कहा जाता है ! सुप्रीम कोर्ट किसी भी मामले में अपना फैसला सुना देता है ! तो फिर इसे बदलना मुश्किल हो जाता है !

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को राष्ट्रपति को अपील करके बदला जा सकता है ! या फिर सुप्रीम कोर्ट की ही किसी बड़ी ब्रांच द्वारा मामले पर दोबारा सुनवाई हो सकती है !

GK In Hindi हाई कोर्ट का काम

प्रत्येक राज्य में हाई कोर्ट सबसे बड़ी अदालत होती है जो कि सुप्रीम कोर्ट के ठीक नीचे आती है ! अगर किसी मामले में हाई कोर्ट अपना फैसला दे देता है ! तो उसे सुप्रीम कोर्ट में लड़ा जा सकता है या चुनौती दी जा सकती है !

General Knowledge डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के काम

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में जितने भी मामले आते हैं उन्हें जिला लेवल पर ही सुनवाई की जाती है ! डिस्ट्रिक्ट कोर्ट हर जिले में होता है अगर किसी फैसले में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट अपनी सुनवाई दे देता है ! तो उसे हाई कोर्ट में लड़ा जा सकता है या चुनौती दी जा सकती है !

GK In Hindi ट्रिब्यूनल के काम

ट्रिब्यूनल का मतलब होता है कि अर्ध न्यायिक संस्था ! इसकी स्थापना प्रशासनिक या कर संबंधी विवादों को हल करने के लिए की गई है !

General Knowledge फास्ट ट्रैक कोर्ट के काम

फास्ट ट्रैक कोर्ट एक प्रकार का स्पेशल कोर्ट होता है ! यह तब काम करता है जब किसी मामले में फैसला जल्दी चाहिए होता है !

तब इस तरह के केस को फास्ट ट्रैक कोर्ट में दिया जाता है ! आप सभी को बता दें कि फास्ट ट्रैक कोर्ट में बलात्कार और पोक्सो के मामले की सुनवाई अधिकतर की जाती है !

GK In Hindi General Knowledge लोक अदालत के काम

लोक अदालत में दोनों पक्षों के बीच समझौता करवा के मामले को शांति से निपटाया जाता है ! अगर आप किसी मामले में दोनों पक्षों के मुकदमे बाजी से बचना चाहते हैं !

GK In Hindi General Knowledge और आपस में सुलह करना चाहते हैं तो ऐसे में लोक अदालत में जा सकते हैं !

गिफ्ट में मिला मनी प्लांट क्या घर में लगा सकते हैं? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

Bajaj Discover Bike नए फीचर्स के साथ मिलेगा 60 किलोमीटर का माइलेज, जानिए कीमत

महिलाओं को लखपति बनने वाली स्कीम, सिर्फ 2 साल में मिलेगा लाखों का फायदा, जाने स्कीम

Post Office स्कीम में मिलेगा सीधा डबल पैसा, जानिए कितने समय में होगा फायदा

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment