Home » मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी | GK In Hindi General Knowledge

मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी | GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी | GK In Hindi General Knowledge  | हेलो दोस्तों हमारी पृथ्वी पर कितनी पशु ,पक्षी, जीव, जंतु और पेड़ पौधे मौजूद है ! जितना अधिकार पृथ्वी पर इंसान का है उतना ही अधिकार पशु पक्षियों का भी है ! हमारे आस पास हम बहुत से जानवरों को देखते है सबकी जीवन जीने की शैली अलग अलग होती है ! पृथ्वी पर जितने भी जीव जंतु और जानवर और पेड़ पौधे रहते है वे सभी प्रकति के साथ मिल कर रहने से जीवित रहते है ! इनमे सबकी अपनी अपनी अहम भूमिका है ! इन सभी जीवों से और पेड़ पौधो से हमे बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है !  आज इस लेख के माध्यम से एक ऐसे जीव की जानकारी बतायगे जिसके पास प्रकति से लड़ने के लिए हर तरीके मौजूद है ! इस जीव का नाम मधुमक्खी ( Honey bees ) है !

मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी | GK In Hindi General Knowledge

मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी GK In Hindi General Knowledge
मधुमक्खी के बारे में रोचक जानकारी GK In Hindi General Knowledge

मधुमक्खी के बारे में कौन नहीं जानती क्यों की मधुमक्खी ( Honey bees ) एक ऐसा जीव है जो एक कारीगर के रूप में अपने आप को संबोधित करती है ! मधुमक्खी एक ऐसा जीव है जिससे हमे प्रेणना मिलती है ! और आज के युग इसी जीव से प्रेणना लेकर मानव ने अपने जीवन में कई सफलताएं हासिल भी की है ! मधुमक्खी सबसे ज्यादा मेहनती जीव है !

मधुमक्खी अपने काम के प्रति हमेशा तैयार रहती है ! इस जीव के कारण आज हमारे जीवन में कई चीज़े बदली है ! इस लेख के माध्यम से मधुमक्खी के बारे में बहुत सी रोचक जानकारिया बताई जाएगी जो बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है !

मधुमक्खी 30 किमी / घंटा की रफ़्तार से उड़ती है | General Knowledge

मधुमक्खी के बारे में तो सभी जानते है क्यों की पूरी दुनिया आज मधुमक्खी की मेहनत से निकला हुआ शहद खाती है ! आप कभी भी मधुमक्खी को देखकर उसकी भूमिका पर सवाल नहीं उठा सकते ! क्यों की बाकी जीवों के मुकाबले मधुमक्खी ( Honey bees ) अपने कार्य में सक्षम रहती है ! मधुमक्खी एक बहुत छोटा सा जीव है लेकिन उसका कार्य उसके कर पाना किसी  जीव के बस की बात नहीं है ! मधुमक्खी एक घंटे में 30 किमी की रफ़्तार से उड़ती है ! उसका आकर देख कर लगता है उसकी रफ़्तार काफी ज्यादा है !

माना जाता है की मधुमक्खी के पंख छोटी उड़ानों के लिए ही बने है मधुमक्खी बड़ी उड़ान नहीं मार पाती क्यों की मधुमक्खी के पंख बहुत छोटे होते है ! मधुमक्खी का कार्य एक फूल से दूसरे फूल का रस चूस कर शहद बनाना है ! अगर आपको यह लगता है फूल से रस चूसकर मधुमक्खी शहद बना लेती है तो ऐसा नहीं है ! शहद बनाने के लिए मधुमक्खी अपनी जी जान लगा देती है तब जा कर ही वो शहद बना पाती है ! मधुमक्खी ( Honey bees ) रोजाना पुरे दिन में 1500 से ज्यादा फूलो का रस चुस्ती है जिसकी मदद से वह शहद बनती है !

मधुमक्खी का शरीर कैसा होता है | GK In Hindi

मधुमक्खी का शरीर बहुत ही मेहनती होता है मधुमक्खी एकमात्र ऐसा जीव है जो कभी नहीं सोता है ! वो अपना कार्य दिन रात एक करके करती है ! इतना ज्यादा काम करने की वजह से मधुमक्खी ( Honey bees ) का शरीर कई बार विक्षत भी हो जाता है ! कई बार मधुमक्खी के शरीर में घाव भी हो जाते है उसके बाद भी वो शहद इकठ्ठा करने में जुटी रहती है ! एक मधुमक्खी सिर्फ 30 दिन तक ही ज़िंदा रह पाती है ! जिसमे वो लगभग 900 किलोमीटर का सफर तय कर लेती है !

एक मादा मधुमक्खी 2000 अंडे देती है : मधुमक्खी ( Honey bees ) के बारे में रोचक जानकारी

मधुमक्खी की एक ख़ास बात है तो बाकी जीव से सबसे अलग है संगम के 48 घंटे के बाद ही मधुमक्खी ( Honey bees ) अंडे देना शुरु कर देती है ! मधुमक्खी के खुद के शरीर के बराबर के अंडे का वजन भी सहन कर लेती है !माना जाता है की एक मादा मधुमक्खी अपने पुरे जीवनकाल में 10 लाख अंडे देने में सक्षम होती है ! एक मधुमक्खी बहुत ही कम शहद  बनाती है !

GK In Hindi General Knowledge Today Question इसीलिए आपने जब भी मधुमक्खी देखा होगा तब उसको एक छत्ते में ही देखा होगा क्या आपको जानकर हैरानी होगी की एक छत्ते में 30000 से 60000 मधुमखियाँ ( Honey bees ) रहती है ! इतनी मात्रा में इनके रहने की वजह से ही शहद बनता है ! बहुत से लोग इस छत्ते को तोड़कर उसमे से शहद निकालते है ! फिर उसे बाजार में बेच भी दिया जाता है ! शहद के 1 किलो का भाव लगभग 250 रुपये तक होता है !

बिच्छू अपनी माँ को क्यों खा जाते है | GK In Hindi

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय, घर में एक भी नहीं मिलेगी छिपकली | GK In Hindi

About The Author

Leave a Comment