Home » EVM मशीन के अंदर क्या होता है? पहली बार कब हुआ था इसका इस्तेमाल, जानें GK In Hindi General Knowledge

EVM मशीन के अंदर क्या होता है? पहली बार कब हुआ था इसका इस्तेमाल, जानें GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

EVM मशीन के अंदर क्या होता है? पहली बार कब हुआ था इसका इस्तेमाल, जानें GK In Hindi General Knowledge : जैसा कि आप सभी जानते हैं EVM मशीन का उपयोग चुनाव में वोटिंग के लिए किया जाता है ! और यह EVM मशीन का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन होता है !

EVM मशीन के अंदर क्या होता है? पहली बार कब हुआ था इसका इस्तेमाल, जानें GK In Hindi General Knowledge

लोकसभा चुनाव, राज्यसभा चुनाव या पंचायत चुनाव में EVM मशीन कहीं इस्तेमाल किया जाता है ! और इसी मशीन से वोट डाला जाता है ! और इसी के माध्यम से वोटो की गिनती भी होती है ! लेकिन क्या आप जानते हैं EVM मशीन के अंदर क्या होता है?

और इसका इस्तेमाल पहली बार कब किया गया था? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़े जवाब के बारे में बताने जा रहे हैं ! इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को उसे अंग तक जरूर पढ़ें !

GK In Hindi General Knowledge – पहली बार कब हुआ था EVM मशीन का इस्तेमाल

जैसा कि आप सभी को बता दें EVM मशीन को 1980 में बनाया गया था ! और उस समय इसे इलेक्ट्रॉनिक ऑपरेटेड वोट काउंटिंग मशीन का नाम दिया गया था ! अगर हम इसके सबसे पहले इस्तेमाल की बात करें !

तो इसका इस्तेमाल सबसे पहले 1982 में किया गया था ! केरल के परुर विधानसभा सीट के 50 मतदान केंटो पर वोटिंग करने के लिए EVM मशीन का उपयोग किया गया था !

General Knowledge – EVM मशीन कैसे काम करती है?

जैसा कि आप जानते हैं EVM मशीन वर्तमान समय में भारत में चुनाव का एक अहम हिस्सा बन गई है ! इसमें दो यूनिट कंट्रोल और वैलेड होती है ! एक यूनिट जिसमें आप बटन दबाकर अपना वोट दर्ज करते हैं !

और दूसरी यूनिट जिसमें आपका वोट स्टोर होता है ! जब हम वोट डालने जाते हैं तो जो यूनिट मतदान अधिकारी के पास होती है ! उसे कंट्रोल कहा जाता है और जिसमें हम वोट डालते हैं !

वह बैलेट होती है यह EVM मशीन EVM मतदान के दौरान डाले गए वोटो को दर्ज कराती है ! और वोटो की गिनती भी करती है !

GK In Hindi – EVM मशीन के अंदर क्या होता है?

EVM मशीन के अंदर एक माइक्रोप्रोसेसर लगा होता है ! इसे सिर्फ एक बार प्रोग्राम किया जा सकता है ! और इसके बाद आप इसे नहीं बदल सकते हैं ! इसके अंदर एक बैटरी होती है ! इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी भी इलेक्ट्रिसिटी की आवश्यकता नहीं होती है !

एक EVM मशीन एक कितने उम्मीदवारों के नाम दर्ज हो सकते हैं?

GK In Hindi General Knowledge एक EVM मशीन में 64 उम्मीदवारों के नाम दर्ज हो सकते हैं ! और वही एक EVM मशीन एक में 3840 वोटो को दर्ज किया जा सकता है !

इस बिजनेस को शुरू करते ही बन जाएंगे आप करोड़पति, जानिए कैसे करें बिजनेस की शुरुआत

कार और बाइक के पीछे क्यों दौड़ने लगते हैं कुत्ते, जानें कारण GK In Hindi General Knowledge

मार्केट में आ गई न्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर, बेहतरीन लुक के साथ मिल रहा लाइफटाइम बैटरी की वारंटी

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment