Home » इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है | यहां जानें General Knowledge

इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है | यहां जानें General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है GK In Hindi General Knowledge  | हेलो दोस्तों, मानव का स्वभाव बहुत ही जिज्ञासु होता है ! उसे हर चीज़ का ज्ञान और और पीछे के कारण जानने की बहुत ही जिज्ञासा लगी रहती है ! और इनमे कुछ चीजें होती है जो हमारे जीवन में दैनिक तौर पर काम आती है ! हर चीज़ में कुछ न कुछ विशेष ही देखने को मिलता है ! इनमें से कुछ इलेक्ट्रिक चीज़े में आती है जैसे इलेक्ट्रिक प्लग आपने देखा होगा की इलेक्ट्रिक प्लग में हमेशा आपको चीरा लगा हुआ दिखता है ! आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे की इलेक्ट्रिक पिन में चीरा क्यों लगाया जाता है !

इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है | यहां जानें General Knowledge

इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है GK In Hindi
इलेक्ट्रिक प्लग के तीनों पिन में चीरा लगाने की वजह क्या है GK In Hindi

बिजली हमारे जीवन का एक बोहोत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है ! आज कल हर जगह बिजली की सुविधा देखने को मिलते है ! आज भी कुछ ऐसे पिछड़े गांव है ! जहां बिजली नहीं है ! बिजली इस्तेमाल किये जाने वाले बहुत सारे प्रोडक्ट है जिसमें से एक इलेक्ट्रिक प्लग भी है ! इलेक्ट्रिक प्लग कई  प्रकार के होते है ! जितने भी होते है सभी प्लग में चीरा लगा हुआ होता है ! ये चीरा क्यों लगता जाता है ! क्या है इसके पीछे का कारण आज हम आपको इस विषय में पूरी जानकारी देंगे !

आपने देखा होगा मार्केट जब भी आप प्लग लेकर आते है तो आपको वो पित्तल का दिखाई देता है ! और उसमे चीरा भी लगा हुआ होता है ! चीरा लगाने से प्लग में सुरक्षा बनी रहती है ! चीरा लगाने से प्लग में गर्मी के कारण उसका आकर नहीं बदलता वैसा की वैसा ही रहता है ! और साथ आपको सॉर्ट सर्किट से भी सुरक्षा मिलती है ! और आग लगने का कोई भी ख़तरा नहीं रहता है ! चीरा लगाने से जब पिन प्लग में जाती है तो उनका संपर्क पूरी तरह से फिक्स हो जाता है ! अगर पिन में चीरा नहीं लगा हो तो प्लग गर्म होने पर फेल जाता है !

GK In Hindi General Knowledge

चीरा लगाने से प्लग का आकर नहीं बदलता वो गर्म होकर भी वैसा का वैसा ही रहता है ! चीरा लगाने से प्लग का संपर्क बना रहता है ! चीरा लगाने से पिन और प्लग के बीच का क्षेत्रफल बढ़ जाता है जिससे उनके संपर्क की मजबूती बनी रहती है ! प्लग के अंदर का हिस्सा पीतल का होता है ! वो इसीलिए की पीतल गर्म होने पर फैलता है ! यदि प्लग में कोई चीरा नहीं हो तो वो अंदर जाकर ढीली हो सकती है ! जिससे स्पार्किंग भी हो सकती है इससे एक यह भी फायदा होता है वह है बिजली के प्रभाव को नियंत्रण बनाने का, GK In Hindi General Knowledge Today Question Quiz.

शमशान जाने पर आपको कैसा महसूस होता है | जानें GK In Hindi

About The Author

Leave a Comment