Home » अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाएँ तो क्या होगा | जानें यहां GK In Hindi

अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाएँ तो क्या होगा | जानें यहां GK In Hindi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाएँ तो क्या होगा | जानें यहां GK In Hindi General Knowledge | दोस्तों हम आज आपको बताएँगे की अगर आंखों में फेवीक्विक ( Fevikwik ) चला जाए तो क्या करे , वैसे तो देखा जाए तो आँखों में फेवीक्विक जाने से आँखों को किसी प्रकार की भी हानि नहीं होती है, लेकिन हाँ अगर आपकी आँखों में फेवीक्विक जाता है तो सबसे पहले आप आँखों को बिलकुल भी ना बंद करे क्योकि ऐसे करने से आपकी आँखों की ऊपर की चमड़ी चिपक सकती है, और ना अपनी आँखों को रगड़ने की कोशिश करे , क्योंकि अगर आपकी आँखे  चिपक गयी तो गड़बड़ी हो सकती है |

अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाएँ तो क्या होगा | जानें यहां GK In Hindi

अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाएँ तो क्या होगा
अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाएँ तो क्या होगा

अगर फेवीक्विक जैसे ही आपकी आँखों में जाता है तो सबसे पहले आपको एक काम करना होगा जैसे ही तुरंत फेवीक्विक जाए वैसे ही अपनी आँखों में पानी के छींटे मारे और उसे अच्छे से साफ़ करके एक अनुभवी डॉक्टर के पास जाए ! अगर हम देखे तो जीवन में ऐसी कई तरह की अनेक परेशानिया हमारे जीवन में आते रहती है तो हमें इन परेशानियों से कतराना नहीं चाहिए हम तरह-तरह की परेशानियों के कारण ही छोटी-छोटी गलतिया कर बैठते है !

साथियों अगर आप जब भी फेविकोल खरीद कर उसे उपयोग में लेते हो तो सबसे पहले तो आप फेवीक्विक को खोलते समय आपने हाथों का सही इस्तेमाल करे और हां फेवीक्विक ( Fevikwik ) के ट्यूब को खोलते समय मुँह का इस्तेमाल कभी ना करे और अगर फेवीक्विक ट्यूब को खोलते समय अगर फेवीक्विक आँखों में चला भी जाए तो ये निम्नानुसार गलतिया कभी न करे |

1. आँखों को बंद न करे

अगर फेवीक्विक आँख में जाने से हम पलके चिपका ले तो परेशानी और भी ज़्यादा बढ़ जाएगी ! आंखे अगर चिपक गयी तो समस्या और भी ज़्यादा गंभीर हो जाएगी !

2  आँखों को कभी भी रगड़ने की कोशिश न करे |

दोस्तों अगर हम आँखों को जितना रगड़ेंगे उतनी ही हमारी आँखे ज़्यादा ज़ख़्मी हो सकती है ! इसलिए आँखों को रगड़े नहीं बल्कि शान्ति पूर्वक अपनी आँखों को खुली रखे |

फेवीक्विक ( Fevikwik ) से आखों को कैसे बचाये – General Knowledge

दोस्तों अगर आपकी आँखों में फेवीक्विक गिर जाता है तो आपकी सबसे पहले अपनी आँख को खोले रखे क्योंकि अगर आप आँख बंद करते हो तो आपकी आँख की पालक चिपक जाएगी जिससे समस्या और बढ़ जाएगी जैसे ही फेवीक्विक ( Fevikwik ) आपकी आँख में जाता है तो तुरंत ही आपको अपनी आँखों पर शीतल जल के धीरे-धीरे छींटे मारना है , और यह प्रक्रिया कम से कम आपको 5 मिनट तक करना है !

फेवीक्विक ( Fevikwik ) आँख में जाने से ज़्यादा घबराये नहीं क्योंकि यह साधारण समस्या है , अब आपको एक करना होगा अगर आपके घर में गुलाब जल की डिब्बी रखी हुई है तो ये बहुत अच्छी बात है उस गुलाब जल को अपनी आँखों में दो-दो बून्द दोनों आँखों में डाले जिससे आँखों की जलन बंद हो जाएगी !

डॉक्टर की सलाह ले

दोस्तों अगर फेवीक्विक आँखों में ज़्यादा समस्या कर रहा है तो तुरंत ही अपने आस-पास के आँख के डॉक्टर के पास जाना होगा और उन्हें अपनी समस्या बतानी होगी जिसमे आप डॉक्टर की सहायता से आप अपनी आँखों को बचा सकते है ! क्योंकि अगर हम डॉक्टर को नहीं दिखाएंगे और इस समस्या को साधारण समझ कर नज़र अंदाज करते है तो हो सकता है की हमारी आँखे समय से पहले ही कमज़ोर हो सकती है , इसलिए नेत्र विशेषज्ञ के पास जाकर हम बड़ी हानि से बच सकते है !

फेवीक्विक आँखों में जाने के नुकसान – Interesting Facts About Fevikwik

डॉक्टरों की जानकारी के मुताबिक जैसे ही आँखों में फेवीक्विक ( Fevikwik ) जाता है और इसे मनुष्य अगर अपनी आँखों की पलके चिपके लेते है तो ये फेविकोल की पकड़ बेहद खतरनाक होती है ! जैसे ही फेवीक्विक आँखों में गिर जाता है और हम घबरा कर अपनी आँखों को जोर-जोर से रगड़ते है तो हमारी आँखों की पुतलियों को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है !

GK In Hindi General Knowledge Interesting Fact About Fevikwik फेवीक्विक के नुकसान को देखा जाए तो ये बहुत ही सख्त होता है इसे हम शरीर के किसी भी अंग पर न ही लगने दे तो बेहतर होगा क्योंकि इस फेवीक्विक ( Fevikwik ) में हाइड्रोजन पराक्साइड , ग्लीसरोल और डिस्टिल्ड वाटर होता है जिनके मिश्रण से ये बहुत चिपचिपा होता है अगर ये हमारे शरीर के नाज़ुक हिस्से पर गिरता है तो उस जगह की चमकी को भी ख़राब कर देता है !

‘डेंगू’ बुखार किस मच्छर के काटने से फैलता है | जानें जानकारी GK In Hindi

About The Author

Leave a Comment