Home » क्रेडिट कार्ड पर क्यों होते हैं 16 अंक? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

क्रेडिट कार्ड पर क्यों होते हैं 16 अंक? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

क्रेडिट कार्ड पर क्यों होते हैं 16 अंक? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge : वर्तमान समय में लगभग सभी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ! क्योंकि इसकी सहायता से बिना पैसे के भी कुछ भी सामान खरीदा जा सकता है !

क्रेडिट कार्ड पर क्यों होते हैं 16 अंक? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खरीदारी कर सकते हैं ! और बाद में पैसे का भुगतान कर सकते हैं !

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को emi पर भी खरीदारी करने का विकल्प मिलता है ! और इसके अलावा कई प्रकार की छूट भी मिलती है यह सब तो क्रेडिट कार्ड के लाभ होते हैं !

लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड के ऊपर 16 नंबर क्यों होते हैं? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में और अधिक जानकारी बताते हैं !

GK In Hindi General Knowledge क्रेडिट कार्ड पर पहला नंबर क्या बताता है?

क्रेडिट कार्ड पर छापे 16 नंबर में से पहला नंबर यह बताता है ! कि क्रेडिट कार्ड किस कंपनी ने जारी किया है उदाहरण के तौर पर अगर क्रेडिट कार्ड का पहला नंबर चार है तो उसे वीजा कंपनी ने जारी किया है !

और अगर यह नंबर पांच से शुरू होता है तो इसका मतलब यह है कि इस क्रेडिट कार्ड को मास्टर कार्ड ने जारी किया है ! ऐसे ही अलग-अलग नंबर का अलग-अलग कंपनी से संबंध होता है !

General Knowledge शुरू के 6 नंबर का क्या मतलब?

अगर क्रेडिट कार्ड पर शुरू के 6 नंबर यह बताते हैं कि उसे किस फाइनेंशियल इंडस्ट्री या बैंक की ओर से जारी किया गया है ! इस मशहूर आईडेंटिफिकेशन नंबर और बैंक आईडेंटिफिकेशन नंबर भी कहा जाता है !

और सातवें नंबर से लेकर 15 नंबर तक क्रेडिट कार्ड अकाउंट नंबर के बारे में बताता है ! आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि यह खाता उसे बैंक और फाइनेंशियल इंडस्ट्री में मेंशन होता है ! उसने आपको क्रेडिट कार्ड दिया होता है !

GK In Hindi क्रेडिट कार्ड के लास्ट डिजिट का क्या मतलब है?

क्रेडिट कार्ड पर लिखा आखिरी नंबर चेक डिजिट कहा जाता है ! यह नंबर पूरे क्रेडिट कार्ड के नंबर का वैलिडेशन करने वाला होता है ! आसान शब्दों में कहीं तो लास्ट डिजिट यह बताता है !

GK In Hindi General Knowledge कि कोई फर्जी क्रेडिट कार्ड नहीं बना पाए ! इस प्रकार क्रेडिट कार्ड पर 16 अंकों को जारी करने का अलग-अलग मतलब होता है !

भारत में कितनी तरह की अदालत है? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

Hero Splendor Bike पर मिल रहा शानदार ऑफर, घर बैठ कर सकते हैं बाइक की बुकिंग, जानिए ऑफर्स डिटेल

लाडली बहनों की हुई मौज, इस दिन से शुरू हो रहा लाडली बहन योजना का तीसरा चरण प्रारंभ

Post Office कि इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 3084 रुपए, यह लोग ले सकते हैं लाभ

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment