Home » बरसात के दिनों में चींटियों / कीड़ों के पंख क्यों लग जाते है | जानें GK In HIndi

बरसात के दिनों में चींटियों / कीड़ों के पंख क्यों लग जाते है | जानें GK In HIndi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

बरसात के दिनों में चींटियों / कीड़ों के पंख क्यों लग जाते है | GK In Hindi General Knowledge हेलो दोस्तों, बरसात के में आपने देखा होगा आपको कई प्रकार के मच्छर और कीड़े उड़ते हुए दिखाई देते है ! इनमें से कुछ चींटियों भी होती है ! आपने देखा होगा आम दिनों में चीटियां आपको हमेशा जमीन पर ही दिखाई देती है ! लेकिन बरसात के दिनों में चींटियों हवा में उड़ती हुई दिखाई देती है ! क्यों की चींटियों की कुछ प्रजाति होती है जिनके बारिश के मौसम में पंख निकल जाते है ! आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये से बताएंगे की बरसात आते ही चींटियों के पंख अपने आप कैसे कैसे आ जाते है !

बरसात के दिनों में चींटियों / कीड़ों के पंख क्यों लग जाते है | जानें GK In HIndi

बरसात के दिनों में चींटियों : कीड़ों के पंख क्यों लग जाते है | जानें GK In Hindi
बरसात के दिनों में चींटियों : कीड़ों के पंख क्यों लग जाते है | जानें GK In Hindi

चींटियों दो प्रकार की होती है ! एक होती है नर चीटी दूसरी होती है मादा चींटि इनमे से कुछ चीटियां ऐसी भी होती है जो सिर्फ प्रजनन के दौरान की उतपन्न होती है जो हमें बसंत ऋतू के मौसम में ही दिखाई देती है ! चींटिया लाभकारी भी बहूत होती है ! आपने देखा होगा जमीन पर चींटियों का झुंड रहता है ! कई चीटियां हमे पेड़ पर चढ़ती उतरती दिखाई देती है ! घोर से देखने पर चींटियों के मुँह पर छोटे छोटे से सफेट रंग के अंडे भी दिखाई देते है ! इससे यह पता चलता है की जल्द ही बारिश शुरू होने वाली है ! इस तरह के प्रश्न अक्सर जनरल नॉलेज ( General Knowledge ) पूछे जाते है |

साल में सिर्फ एक ही बार चींटियों का प्रजनन होता है ! चीटियां गर्मी के दिनों में सम्भोग करती है ! फिर बारिश के दिनों में चींटियों के पंख निकल आते है ! इन्ही पंखों की मदद से चीटियां उड़ कर अपना घोंसला बनाने का स्थान ढूढ़ती है ! इसके बाद चींटियों के यह पंख कुछ काम के नहीं होते ! वे इन पंखों भोजन बना कर खा लेती है ! चीटियां हमे हर बार झुण्ड में ही उड़ती हुई दिखाई देती है क्यों की इन्हे झुण्ड में होने का फायदा मिलता है दूसरे जीव इन्हें कोई हानि नहीं पहुंचाते !

बारिश के दिनों में क्यों निकल जाते है पंख | General Knowledge

कुछ नर और मादा चीटियां ऐसी होती है जिनके बारिश में पंख निकल जाते है ! इन चींटियों को सहयोगी रूप में माना जाता है ! ये फ्लाइंग चीटियां नर और युवा रानियाँ होती है ! प्रजनन के बाद इन चींटियों के दिमाग में सिर्फ एक ही चीज़ होती है ! इन्हे अपने बचाव के लिए घोसला ढूंढ़ना होता है ! आमतौर पर यह चीटियां मनुष्य को कोई भी नुकसान नहीं पहुँचती है !

GK In Hindi General Knowledge Today Question चीटियां साल में एक बार गर्मी के दिनों में संभोग करती है ! और बारिश आने तक उनका प्रजनन भी होता है ! और उनमे पंख वाली चीटियां पैदा होती है ! इसे हम कुदरत का करिश्मा भी बोल सकते है क्यों की बारिश के दिनों में चीटियां जमीन पर नहीं रह सकती हर जगह पानी होता है ! इन पंखों की मदद से चीटियां अपना स्थान ढूंढ लेती है इसके बाद इन पंखों को नष्ट कर अपना भोजन बना लेती है ! सम्भोग कर दौरान नर चीटियां जमीन पर ही रहती है और वे मर जाती है ! इस तरह के प्रश्न अक्सर सामान्य ज्ञान ( General Knowledge ) पूछे जाते है | जनरल नॉलेज सम्बंधित जानकारी के लिए प्रतिदिन esbmp.org पर विजिट करें |

About The Author

Leave a Comment