Home » बारिश के समय क्यों गरजता है बादल? और कैसे बनती है आकाशीय बिजली? जानें GK In Hindi General Knowledge

बारिश के समय क्यों गरजता है बादल? और कैसे बनती है आकाशीय बिजली? जानें GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

बारिश के समय क्यों गरजता है बादल? और कैसे बनती है आकाशीय बिजली? जानें GK In Hindi General Knowledge : जैसा कि आप सभी ने देखा होगा बारिश के समय पर तेज बादल गरजने की आवाज आती है ! जिसकी गड़गड़ाहट सुनकर बहुत से लोग डर जाते हैं !

बारिश के समय क्यों गरजता है बादल? और कैसे बनती है आकाशीय बिजली? जानें GK In Hindi General Knowledge

और तेज बादल गरजने के साथ ही कई बार बिजली भी गिर जाती है ! जिसके कारण कई लोगों की मृत्यु तक हो जाती है ! लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश के समय क्यों गरजता है बादल?

और कैसे बनती है आकाशीय बिजली? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में और अधिक जानकारी बताते हैं ! इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें !

GK In Hindi General Knowledge बिजली कैसे बनती है?

आप सभी जानते हैं कि पृथ्वी पर उपस्थित पानी सूर्य की गर्मी से वाष्प के रूप में ऊपर की ओर उठना है ! और संघनित होकर बादलों के रूप में बदल जाता है !

इन बादलों में पानी या हिम के बहुत ही महीन कण मौजूद होते हैं ! हवा और पानी के बीच घर्षण से यह कण आवेशित हो जाते हैं !

जिसके कारण बादलों के कुछ समूह धनात्मक आवेश वाले और कुछ ऋणात्मक आवेश वाले बन जाते हैं ! इस तरह उनके आपस में टकराने पर तेज रोशनी की तरह लाखों बोल्ट की बिजली उत्पन्न होती है !

GK In Hindi बादल क्यों गरजते हैं?

आसमान में जब बिजली पैदा होती है तो बादलों के बीच जो जगह रहती है ! वहां पर बिजली की धारा बहने लगती है जिसके कारण बिजली चमकती हुई दिखाई देती है !

इस दौरान बहुत अधिक मात्रा में गर्मी पैदा होती है जिसके कारण वायु फैलता है ! और इससे करोड़ों कण आपस में टकराते हैं इसके कारण बादलों के बीच गड़गड़ाहट की आवाज आती है जिसे बादलों का गरजना कहते हैं !

General Knowledge आकाश में बिजली चमकने के बाद ही गड़गड़ाहट की आवाज क्यों सुनाई देती है?

आप सभी ने कई बार देखा होगा कि बिजली की चमक और बादल की गड़गड़ाहट एक साथ नहीं होती है ! बिजली की चमक पहले दिखाई देती है और फिर बादल की गड़गड़ाहट सुनाई देती है !

इसके पीछे का कारण यह है कि प्रकाश की गति ध्वनि से बहुत ज्यादा तेज होती है ! प्रकाश की गति 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड होती है !

GK In Hindi General Knowledge जबकि ध्वनि की गति 332 मीटर प्रति सेकंड होती है ! इसीलिए बिजली का चमकता हमें पहले दिखाई देता है फिर इसकी आवाज सुनाई देती है !

योजना के तहत मजदूरों के मिलेंगे हर महीने ₹3000, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

Hero HF 100 Bike शानदार फीचर्स और दमदार माइलेज के साथ, घर लाये कम बजट में

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी की कीमत कितनी होती है? जानें GK In Hindi General Knowledge

गांव में सबसे अधिक चलने वाले बिजनेस, हर दिन होती है 2000 से अधिक की कमाई

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment