Home » मुसलमान 786 नंबर का उपयोग क्यों करते हैं? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

मुसलमान 786 नंबर का उपयोग क्यों करते हैं? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

मुसलमान 786 नंबर का उपयोग क्यों करते हैं? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge : जैसा कि आप सभी ने देखा होगा जितने भी मुस्लिम समाज के लोग हैं वह 786 नंबर का इस्तेमाल करते हैं ! लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि वह इस 786 नंबर का इस्तेमाल क्यों करते हैं? क्या इसके पीछे कोई खास वजह है !

मुसलमान 786 नंबर का उपयोग क्यों करते हैं? जानें यहाँ GK In Hindi General Knowledge

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपको 786 नंबर के बारे में बताने जा रहे हैं ! दरअसल 786 नंबर को मुस्लिम समाज में शुभ और पवित्र माना जाता है !

और इसके पीछे कई धार्मिक वजह बताई जाती है ! तो चलिए जानते हैं कि मुस्लिम समाज में 786 नंबर को शुभ क्यों माना जाता है? और वह इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं?

GK In Hindi General Knowledge कुरान में 786 का महत्व

आप सभी को बता दें कि मुस्लिम समाज में बिस्मिल्लाह अल रहमान अल रहीम वाक्यांश में अरबी शब्दों का न्यूमैरिक वैल्यू है ! जिसे कुरान की शुरुआत में हर सुरह को पढ़ने से पहले पढ़ा जाता है ! यह वाक्यांश मुसलमान के लिए बहुत ही खास होता है !

इसी के कारण 786 नंबर को शुभ माना जाता है ! लेकिन कुरान शरीफ में 786 नंबर का कोई उल्लेख नहीं है ! 786 नंबर परंपरा या मान्यता इस्लामी धार्मिक ग्रंथो से नहीं आती है ! बल्कि समय के साथ सांस्कृतिक तौर पर चलन में आई है !

General Knowledge क्षेत्रीय और सांस्कृतिक प्रभाव

भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में मुस्लिम समाज के बीच 786 नंबर का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है ! 786 नंबर का इस्तेमाल घर, ऑन दुकानों और कारोबार पर लिखना शुभ होने का प्रतीक के माना जाता है !

भारतीय मुस्लिम समाज में 786 नंबर के इस्तेमाल का एक कारण भारतीय संस्कृति परंपराओं और प्रभावों से जुड़ा है ! जैसे कि हिंदू धर्म में स्वास्तिक को शुभ माना जाता है ! इस प्रकार इस्लाम समाज में 786 नंबर को शुभ और पवित्र मान लिया है !

GK In Hindi General Knowledge अरबी और मुस्लिम देशों में प्रचलन

अरबी और अन्य मुस्लिम देशों में 786 नंबर का इस्तेमाल आम नहीं है ! वहां के मुस्लिम समाज बिस्मिल्लाह के वाक्य को लिखना और पढ़ना पसंद करते हैं ! यह परंपरा प्रोफेट मोहम्मद के समय से नहीं चली आ रही है !

यह बात की संस्कृति और क्षेत्रीय परंपराओं का हिस्सा है ! कुरान और हदीस में ऐसे किसी भी हिस्से का उल्लेख नहीं है ! मुस्लिम समाज में धार्मिक सिद्धांतों पर अधिक जोर दिया जाता है !

GK In Hindi General Knowledge 786 का नंबर प्रतीकात्मक और बिस्मिल्लाह का प्रतिनिधित्व करती है ! और 786 नंबर को शुभ अंक माना जाता है ! 786 नंबर का मुस्लिम समाज में कई धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है !

आज ही शुरू करें यह Business, बिना निवेश के कमाओगे हर महीने चार लाख रुपए

क्या सिर्फ तीन बार कुबूल है कहने पर हो जाता है निकाह? जानें GK In Hindi General Knowledge

जबरदस्त लुक में लांच हुई Bajaj Palsar NS400Z बाइक, कम कीमत के साथ है शानदार फीचर्स

सहारा इंडिया का सारा पैसा एक साथ मिल रहा वापस, नई लिस्ट हुई जारी केवल इन लोगों का नाम है मौजूद

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment