Home » पानी में तैरता जहाज क्यों नहीं डूबता? जानें GK In Hindi General Knowledge

पानी में तैरता जहाज क्यों नहीं डूबता? जानें GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

पानी में तैरता जहाज क्यों नहीं डूबता? जानें GK In Hindi General Knowledge : आप सभी ने कई बार समुद्र पर चलते जहाज को देखा होगा ! खासकर के फिल्म वगैरह में जरूर देखा होगा ! और इसे देखकर आपके मन में कई प्रकार के सवाल होते होंगे !

पानी में तैरता जहाज क्यों नहीं डूबता? जानें GK In Hindi General Knowledge

जैसे की कैसे जहाज पानी के ऊपर चलता है और अपना रास्ता कैसे तय करता है? जहाज पानी में रास्ता कैसे ढूंढ लेता है? जहाज को कैसे पता चलता है कि कहां जाना है? और जहाज में कौन सा तेल डाला जाता है?

इस प्रकार के कई सवाल हमारे मन में उठते हैं ! अगर जहाज को यह सब नहीं पता होता है तो वह पानी में डूबता क्यों नहीं है? तो चलिए आप सभी को इन सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में हम साझा करने जा रहे हैं !

GK In Hindi General Knowledge समुद्र में क्यों नहीं डूबता जहाज?

जैसा कि आप सभी को बता दें कोई भी जहाज या नाव पानी में नहीं डूबता हैं ! जबकि इसके विपरीत पानी में अगर कोई भी लोहे की वस्तु डाली जाए तो वह डूब जाती है !

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह आर्किमिडीज के सिद्धांत को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं ! और जहाज इसी आधार पर काम करते हैं इसका सीधा सिंपल जवाब है !

जब हम पानी में लोहे की कोई वस्तु डालते हैं तो वह भर के बराबर जल को काटती हुई नीचे चली जाती है ! जबकि जहाज के अंदर जो हवा होती है वह पानी की तुलना में बहुत कम घनी होती है ! इसी के कारण जहाज पानी में नहीं डूबता है !

GK In Hindi जहाज समुद्र में कैसे चलता है?

हर एक जहाज को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि इसका इंजन, पैडल व्हील, मशीन और प्रोपेलर, प्रणोदित्रो पानी के दबाव को ऊपर करके गति प्रदान करता है ! जिसके कारण जहाज को हवा मिलती है और यह आगे बढ़ता है !

लेकिन आप सभी को बता दें कि किसी भी जहाज में प्रोपेलरों की संख्या इसके आकार पर निर्भर करती है ! पर अधिकतर जहाज में प्रोपेलर की संख्या चार होती है !

General Knowledge टाइटेनिक जहाज कैसे डूबा समुद्र में

जब यह हादसा हुआ था तब टाइटेनिक जहाज 41 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इंग्लैंड से अमेरिका के न्यूयॉर्क की ओर बढ़ रहा था ! मगर अचानक 3 घंटे के अंदर 14 और 15 अप्रैल 1912 को अंटार्कटिक महासागर में यह जहाज डूब गया था !

GK In Hindi General Knowledge इस दौरान कनाडा से 650 किलोमीटर की दूरी पर 3843 मीटर की गहराई में जहाज दो भागों में टूट गया था ! और दोनों से एक दूसरे से 800 मीटर दूर हो गए थे !

फ्री राशन मिलने वाले ग्राहकों को अब मिलेगा पांच स्कीम का लाभ, जानिए डीटेल्स

Bajaj Platina 100 Bike पावरफुल इंजन के साथ दमदार माइलेज, जानें फीचर्स डीटेल्स

आखिर क्यों काली चीजों के आसपास ही सबसे ज्यादा घूमते हैं मच्छर? जानें GK In Hindi General Knowledge

बिजनेस को शुरू करते ही होने लग जाएगी कमाई, जानिए पूरा बिजनेस प्लान

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment