Home » तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ऐसा क्यों कहा जाता है? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ऐसा क्यों कहा जाता है? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ऐसा क्यों कहा जाता है? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge : आज तक आप सभी ने बहुत से ऐसे मुहावरे, कहावत और लोकोक्तियां के बारे में सुना होगा ! यह सभी बातें पुराने जमाने के लोगों के द्वारा कही जाती थी ! जिसे वर्तमान समय में लोग अपनी बोलचाल की भाषा में उपयोग करते हैं !

तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ऐसा क्यों कहा जाता है? जाने कारण GK In Hindi General Knowledge

लेकिन मुहावरे और कहावत किसी विशेष भाषा के संदर्भ में कहा जाता है ! जैसा कि आप सभी ने सुना होगा की दिल्ली अभी दूर है ! लेकिन क्या आपने कभी सोचा है यह किसके लिए उपयोग होता है !

इसके पीछे क्या बात होती है ऐसे ही आज भी बहुत लोग कहते हैं कि तुम्हारे मुंह में भी शक्कर ! लेकिन क्या आप इसका मतलब जानते हैं अगर नहीं, तो चलिए आप सभी को आज हम आपको इस बारे में बताते हैं कि तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ऐसा क्यों कहा जाता है? आईए जानते हैं…

GK In Hindi General Knowledge तुम्हारे मुंह में घी शक्कर का अर्थ

इस मुहावरे का उपयोग हम और आप अपनी प्रतिदिन की भाषा में करते हैं ! लेकिन ऐसा बोलने के बाद सही में किसी के मुंह में घी और शक्कर नहीं खिलाया जाता है !

यह एक कहावत होती है जो कि सिर्फ बात करते वक्त उपयोग की जाती है ! इस कहावत का उपयोग आने वाले समय के रूप में किया जाता है !

General Knowledge

जिसका अर्थ होता है आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है कि आपके मुंह में घी शक्कर हो और आपकी बात सही हो जाए ! वर्तमान समय में लोग खुशी के मौके पर या मन की इच्छा पूरी होने पर मीठा मुंह करवाते हैं !

ऐसे में घी और शक्कर दोनों ही एक मीठा मिश्रण है ! इसलिए इस कहावत का उपयोग सामने वाले की बात सच हो इसलिए किया जाता है !

GK In Hindi General Knowledge तुम्हारे मुंह में घी शक्कर क्यों और कब कहा जाता है?

इस कहावत का मतलब एक उदाहरण से समझते हैं ! जैसे की संजय बंटी से कहता है की सुना है तुम्हारा पीपीटी का पेपर बहुत अच्छा गया है ! लग रहा है बंटी तुम इस वर्ष पीपीटी पास कर लोगे !

यह सुनकर बंटी खुश हो जाता है और संजय कहता है कि तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ! तुम्हारी कहीं गई बात सत्य हो और जल्द ही मेरे पीपीटी का पेपर पास हो जाए ! आप सभी को बता दें कि संजय ने बंटी से पीपीटी पेपर पास होने की बात कही है !

GK In Hindi General Knowledge जिसके होने की खुशी में बंटी ने संजय से कहा तुम्हारे मुंह में घी शक्कर ! इसलिए यह मुहावरा ऐसे टाइम पर कहा जाता है कि तुम्हारे मुंह में घी शक्कर !

समुद्र का पानी खारा और नदी का पानी मीठा क्यों होता है? जानें GK In Hindi General Knowledge

बहुत ही कम में शुरू करें यह Business, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई

सिर्फ 30000 में खरीदे Honda की शानदार बाइक, मिलेगा 65 किलोमीटर का माइलेज, जानें डिटेल्स

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment