Home » किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए सरकार दे रही पैसा, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए सरकार दे रही पैसा, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए सरकार दे रही पैसा, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन : केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा देश के किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं ! जिनका लाभ किसानों को प्राप्त भी हो रहा है !

किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए सरकार दे रही पैसा, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

इसी में से एक ऐसी योजना है जिस खेत तारबंदी योजना के नाम से जाना जाता है ! इस योजना के तहत किसानों को खेतों के चारों ओर तारबंदी करने के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है !

इस खेत तारबंदी योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की फसलों को आवारा पशु के नुकसान करने से बचाना है ! क्योंकि आवारा पशु किसान की पूरी फसल नष्ट कर देते हैं !

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए खेत तारबंदी योजना को शुरू किया गया है ! अगर आप भी एक किसान है और योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो चलिए आप सभी को बताते हैं की योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं !

किसानों के हित में शुरू की गई योजना

किसानों को अपने खेतों में फसल को उगाने के लिए कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है ! जिसमें से एक आवारा पशुओं की समस्या भी आती है क्योंकि आवारा पशु फसल को नष्ट कर देते हैं !

इसलिए सरकार ने किसानों की सहायता करने के लिए खेत तारबंदी योजना की शुरुआत की है ! खेत तारबंदी योजना के माध्यम से किसानों के खेतों में चारों ओर से तारबंदी करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है !

लेकिन इसके लिए किसानों के लिए कुछ नियम और शर्तें दी गई है ! जिनका पालन करना किसानों को जरूरी होता है ! अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें खेत तारबंदी योजना का लाभ नहीं मिलता है !

किसान ऐसे उठाएं योजना का लाभ

खेत तारबंदी योजना के तहत अगर किसी किसान के पास 5 हेक्टेयर जमीन है ! तो वह योजना का लाभ आसानी से उठा सकता है !

अगर किसी किसान के पास काम भूमि है तो तीन या चार किसान एक साथ मिलकर योजना का लाभ उठा सकते हैं ! खेत तारबंदी योजना के तहत 30% की सब्सिडी हर एक किस को दी जाती है !

400 मीटर की लंबाई पर 56000 की अनुदान राशि दी जाती है ! और छोटे सीमांत किसानों को 400 मीटर पर अधिकतम 48000 की राशि दी जाती है !

ऐसे करें आवेदन

खेत तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास प्रमाण पत्र, भूमि का नक्शा, जमाबंदी और जन आधार कार्ड होना चाहिए !

इन सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीक के सीएससी सेंटर पर जाना होगा ! या फिर किसान स्वयं ही किसान साठी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

खेत तारबंदी योजना में पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर किसानों की मदद की जाती है ! तारबंदी पर खर्च राशि के सारे बिल किसानों को उपलब्ध कराने होंगे !

काम हो जाने के उपरांत संबंधित कृषि अधिकारी के द्वारा कार्य की भौतिक सत्यापन राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन किया जाएगा ! अनुदान की राशि किसान को सीधे उसके बैंक खाते में भुगतान की जाती है !

योजना के तहत मजदूरों के मिलेंगे हर महीने ₹3000, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

Hero HF 100 Bike शानदार फीचर्स और दमदार माइलेज के साथ, घर लाये कम बजट में

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी की कीमत कितनी होती है? जानें GK In Hindi General Knowledge

गांव में सबसे अधिक चलने वाले बिजनेस, हर दिन होती है 2000 से अधिक की कमाई

About The Author

नमस्ते! मेरा नाम संजय चौधरी है। कृषि से पोस्टग्रेजुएट किया हु ! मुझे लेखन के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है | पिछले 5 साल से विभिन्न वेबसाइट पर अपनी सेवाएं दे रहा हु | मै पर्सनल फाइनेंस, बिज़नेस से सम्बंधित आर्टिकल्स लिखता हु | For Feedback - [email protected]

Leave a Comment